Delhi Sarkari YojanaState Government Yojana

Arvind Kejriwal Student Loan Scheme 2022,Higher Education

अरविंद केजरीवाल छात्र ऋण योजना 2022 उच्च शिक्षा

अरविंद केजरीवाल स्टूडेंट लोन योजना 2022

इस योजना का शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल किया था। पिछले साल 2021-22 मे दिल्ली सरकार अच्छी शिक्षा व बेहतर विकास गारंटी योजना के अनुसार छात्रो को दिल्ली सरकर शुरू करेगी। वह सभी छात्र जो पढ़ने वाले है और पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते है। पैसे के संकट के समय ऐसा कर नही पाते है, योजना का लाभ उठा सकते है। मुख्यमंत्री के साथ साथ डिप्टी सीएम मनीष सीसोदिया ने योजना की प्रगति की सामीक्षा के लिए हिस्सा लेने वाले 13 बैंको के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल से बैठक ली है।

Delhi Students Credit Facility (Education Loan) Scheme 2022

सभी स्टूडेंट अब अधिक रुपए का लोन ले सकते है। अब दिल्ली सरकार उन छात्रो की उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपए तक का कर्ज देने के गारंटर की तरह काम करेगी लोन सुविधा का लाभ उठाने वाले दिल्ली दिल्ली के स्टूडेंट को लोन चुकाने के लिए 15 साल तक का समय मिलता है। इस काम को करने के लिए राज्य सरकार ने 30 करोड़ का फंड तैयार किया है। जिसको हायर एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट क्रेडिट गारंटी फंड के नाम से जाना जाता है पिछले साल 2021-22 मे सरकार का लक्ष्य से स्टूडेंट को अच्छी शिक्षा देना है तभी ऐसी केडिट सुविधा से दिल्ली के छात्रो को फायदा करवाना है।

योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उदेश्य यह है की जो भी छात्र अपनी आगे की उच्च शिक्षा के लिए लोन लेना चाहते है। इस योजना के माध्यम से लोन ले सकते है। लाभ ले सकते है सभी छात्र अपने सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि की चिंता किए बिना इस योजना के किए आवेदन कर सकते है। शिक्षा ही भविष्य है भविष्य को अच्छा बनाने के लिए सरकार ने इस योजना को प्रारम्भ किया है जो स्टूडेंट पैसो की तंगी के कारण पढ़ नही पाते है अब वह पढ़ पाएगी और आगे बढ़ पाएगे।

दिल्ली सरकार की उच्च शिक्षा ऋण योजना

  • इस योजना मे जो छात्र बैंक से 10 लाख का लोन लेगे उनकी गारंटी सरकार खुद लेगी।
  • मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने ये योजना 2 साल पहले इस योजना पर काम प्रारम्भ किया और अनेक प्रयासो के बाद 25 जुलाई 2019 को इस योजना को शुभारंभ किया है।
  • इस योजना के तहत वाले व्यय – पाठ्यक्रम शुल्क, पुस्तकालय व प्रयोगशाला शुल्क पुस्तकों की खरीद,उपकरण वर्दी, कंप्यूटर, उचित बोर्डिंग और लॉजिंग हैं। दिल्ली सरकार ने 2015 मे एक बयान मे कहा की इस योजना मे 2% ब्याज दर है।
  • इस जो स्टूडेंट कक्षा 12 पास कर चुके है। वह भी इस योजना दूसरा अपनी उच्च शिक्षा के लिए लोन ले सकते है।
  • जिन छात्रो के पास पहले से कार्डिट कार्ड या बैंक बैलेन्स है वह इस योजना के लिए आवेदन  नही कर सकते है ।

यह भी पड़े 

सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले लेने के लिए हमसे जुड़े

सरकारी योजनाओं की ताजा अपडेट यहां से देखे Click Here
सरकारी योजनाओ की अपडेट के लिए टेलीग्राम से जुड़े Click Here
सरकारी योजनाओं की जानकारी Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करें और Whatsapp से अपना नाम और पता लिखकर भेजे 9521103550

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button