All ResultRajasthan Sarkari YojanaState Government Yojana

मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान 2022

Chief Minister Yuva Sambal Berojgari Bhatta Scheme Rajasthan

मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान 2022

Chief Minister Yuva Sambal Berojgari Bhatta Scheme Rajasthan

ये योजना राजस्थान सरकार के दुवारा शुरू की गई है प्रदेश में पढ़े लिखे स्टूडेंट के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना प्रारम्भ कर रखी है जिससे पढाई कम्पलेट कर चुके लोगो को सरकार द्वारा साहयता प्रदान की जाती है उन्हें अपने रोजगार के साधन तलाशने में परेशानी का सामना नही करना पड़े। राजस्थान में इस योजना को मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता नाम दिया है। योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ,आवेदन का status check कैसे करे के लिए पोस्ट को पूरा पड़े।

मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना – Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana

इस योजना को राजस्थान सरकार ने प्रदेश के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवकों की आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए बेरोजगारी भत्ता मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गई है |

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana की प्रारम्भ की है। ये योजना प्रदेश के उन युवाओ के लिए है जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है ओर उन्हे उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है। ओर ऐसे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता इस भत्ते के रूप में प्रदान करने का निर्णय सरकार के दुवारा लिया गया है। राजस्थान सरकार ने इस बेरोजगारी भत्ता योजना को मुख्यमंत्री युवा संबल योजना नाम दिया है।
इस बेरोजगारी भत्ता योजना के अनुसार सरकार द्वारा बेरोजगार पुरुष युवको को प्रतिमाह 3000 रूपये जबकि महिला एवं ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 3500 रूपये सहायता राशि के तौर पर दिए जायेगे। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का फायदा राजस्थान में रहने वाले लगभग एक लाख बेरोजगार लोगो को मिलेगा। इस योजना को राजस्थान में 1 फरवरी 2019 से शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान की जानने योग्य आवश्यक बाते।

इस Yuva Sambal Yojana का फायदा लेने के लिए सामान्य वर्ग के व्यक्ति की आयु 21 से 30 वर्ष व SC /ST के लिए 21 से 35 वर्ष रखी गयी है। आवेदनकर्ता को अपनी आयु का प्रमाण देने के लिए 10 वीं की मार्कशीट फॉर्म के साथ जमा करनी जरूरी होगी।
राजस्थान सरकार Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana में बेरोजगारी भत्ते को अधिकतम 2 सालों तक देगी। इस बीच में अगर किसी की नौकरी लग जाती है तो वो व्यक्ति योजना से बहार बाहर कर दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नही होनी चाहिए | एक ही परिवार के 2 से अधिक सदस्य इस योजना का फायदा नही उठा  सकते।
युवा जिन्होंने स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम पूरा किया है या मास्टर डिग्री की पढाई कर रहे है इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का फायदा लेने के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है ।महिला के संबंध मे – यदि कोई महिला अन्य राज्य से है और वह राजस्थान के मूल निवासी पुरुष से शादी करती है तो वह भी इसके योग्य होगी |आवेदक सरकारी या निजी क्षेत्र मे कार्यरत नहीं होना चाहिए और ना ही आवेदक के पास रोजगार भी नहीं होना चाहिए।
एक रिकॉर्ड के अनुसार, राज्य में 1 लाख से अधिक लाभार्थी Yuva Sambal Yojana के अनुसार फायदा लेगे ।

Name of the Scheme Yuva Sambhal Berojgari Bhatta, Rajasthan
Lauch date Feb-19
Start Date Jul-19
State  Rajasthan
Helpline Number  0141-2373675,2368850
Official Website Click Here 

मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना के दस्तावेज।

  • राजस्थान नागरिक प्रमाण पत्र
  • 10वी कक्षा की मार्क शीट
  • जाति  सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • ग्रेजुएशन की मार्क शीट

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana में आवेदन कैसे करे।

इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2022 में आवेदन करने के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया है। जहाँ आप यूजर-id बना कर योजना के लिए अप्लाई कर सकते है। योजना का वेबसाइट एड्रेस नीचे दिया गया है।

Yuva Sambal Berojgari bhatta Yojana rajasthan के लिए दी गयी वेबसाइट पर विजिट करे और अप्लाई फॉर unemployment allowance पर क्लिक करे।

फिर एक नया पेज दिखाई देगा। यहाँ अब आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और एसएसओ आईडी (SSO) को प्राप्त करना होगा।
उसके बाद रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण हेतु एक नया rajasthan berojgari bhatta online form 2022  का पेज आपको प्राप्त होगा। यहाँ पर आप सम्पूर्ण जानकारी भर दे ।
आवेदकों को अपना मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी भरना होगा।
बेरोजगारी भत्ता Registration करने के बाद आपको अपनी लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त होगा।
ओर  बाद आईडी तथा पासवर्ड के साथ लॉगिन करे और योजना का आवेदन पत्र और जानकारी भरे ।
आवेदन पत्र पूरा भरने जमा करने के बाद एप्लीकेशन पंजीकरण नंबर प्राप्त होगा । इस नंबर को संभल कर रखें। आवेदन पूरा जमा करने के बाद आपको विभाग द्वारा नोटिफिकेशन मिलेगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 पंजीकरण का status वेबसाइट पर check कर सकते है।

  • बेरोजगारी भत्ता योजना में अप्लाई करने के बाद आवेदन की स्तिथि चेक करने के लिए बतायी गयी सरकार की वेबसाइट पर विजिट करे।
  • Application स्टेटस पर क्लिक करे
  • Registration नंबर और फ़ोन नंबर या जन्म तारीख एंटर करे और सर्च का बटन दबाये।
  • एक नए पेज पर Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana आवेदन की स्तिथि आपके सामने आ जाएगी

ये भी पढे 

सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले लेने के लिए हमसे जुड़े

सरकारी योजनाओं की ताजा अपडेट यहां से देखे Click Here
सरकारी योजनाओ की अपडेट के लिए टेलीग्राम से जुड़े Click Here
सरकारी योजनाओं की जानकारी Whatsapp पर लेने के लिए इस नंबर को अपने मोबाइल मे सेव करें और Whatsapp से अपना नाम और पता लिखकर भेजे 9521103550

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button