ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

देश के सबसे बड़े UAV प्रोजेक्ट ‘Project Tapas’ को 1650 करोड़ की लागत में बंद कर दिया गया, सरकार ने जारी किया अचानक निर्णय

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

DRDO बंद परियोजना ‘Tapas’: भारत ने सेना के लिए बनाई जा रही सबसे बड़ी ताकती अनमैन्ड एयरियल व्हीकल (UAV) परियोजना को बंद कर दिया है। यह विमान शत्रु की जासूसी और निगरानी के लिए बनाया गया था। दुर्भाग्यवश, इसने सेना की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाया, इसलिए सरकार ने परियोजना को बंद करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना को DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) द्वारा चलाया जा रहा था, जिसे 2011 में शुरू किया गया था और इसका प्रारंभिक खर्च 1,650 करोड़ रुपये था। सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में कहा कि अब यह परियोजना आधिकारिक रूप से बंद कर दी गई है। हाल ही में, सेना ने चार SATCOM-enabled Heron Mark-II UAVs को भी शामिल किया है।

परियोजना ‘Tapas’ के असफल होने की वजहें:

DRDO की Tapas परियोजना एक बड़े ड्रोन निर्माण परियोजना था। इसका वास्तविक कार्य शत्रु की जासूसी और निगरानी करना था। इस परियोजना को 2016 में पूरा किया जाना था, लेकिन कई समस्याएँ आईं और पैसा भी अधिक खर्च हो गया। एक बड़ी समस्या यह थी कि ड्रोन बहुत भारी बन गया। तैयार होने पर इसका वजन 2850 किलोग्राम तक पहुँच गया। इतना भारी होने के कारण, यह अच्छे से उड़ नहीं सका। दूसरी समस्या यह थी कि परियोजना में इस्तेमाल किए जाने वाले इंजन को विदेश से लाया गया था और ड्रोन पर स्थापित किए जाने वाले पेलोड में समस्याएँ थीं।

दो बार कुचला गया:

इसे Tapas-201 भी कहा जाता है और इसका कार्य दूर तक जाकर जासूसी करना था। टेस्टिंग के दौरान, इसे लगभग 200 बार उड़ाया गया, लेकिन कम से कम दो बार दुर्घटनाएँ हो गईं। सबसे बड़ी समस्या यह थी कि यह ड्रोन सेना की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाया। सेना ने जो आवश्यक चीजें मांगी थीं, वे इस ड्रोन में नहीं थीं।

केवल 18 घंटे के लिए उड़ सकता था:

सूत्र कहते हैं, ‘Tapas ड्रोन ने उड़ान की ऊचाई और समय के मामले में सेना की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सका। यह केवल 28,000 फीट की ऊचाई पर 18 घंटे के लिए उड़ सकता था, जबकि सेना को इससे अधिक आवश्यक था। सेना को वह पायलटलेस एयरप्लेन चाहिए थे जो अच्छी तरह से उड़ सकते हैं (30,000 फीट तक) और लंबे समय तक हवा में रह सकते हैं (कम से कम 24 घंटे)। TAPAS इसे करने में सक्षम नहीं था, इसलिए DRDO अब एक नई और बेहतर विमान बनाने का प्रयास करेगा।

सेना को 150 नए ड्रोन चाहिए:

Tapas परियोजना को बंद करने से विवाद उत्पन्न हो रहा है। कुछ लोग कह रहे हैं कि कुछ विशेष लोगों ने इस भारतीय प्रयास को जानबूझकर रोक दिया है। सेना को लंबी सीमा पुनरीक्षण और सटीक निर्देश देने के लिए ड्रोन चाहिए होते हैं। इस कारण, पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने इजराइल से सर्चर, हेरन Mark-I और Mark-II ड्रोन की एक बड़ी संख्या खरीदी है। अब उन्हें और लगभग 150 नए ड्रोन की आवश्यकता है।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button