ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

Traffic Rules: हैंडल छोड़कर Bike चलाने पर क्या वाकई चालान कट सकता है? जानें सच

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Traffic Rules bike छोड़कर चलाने पर: आपने कई लोगों से सुना होगा कि बाइक को छोड़कर चलाने के लिए चालान किया जा सकता है। ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल होते रहते हैं, जिनमें किसी को हैंडल को छोड़कर bike चलाते हुए दिखाया जाता है। कुछ लोग कहते हैं कि अगर आप हैंडल को छोड़कर bike चलाते हैं तो चालान किया जा सकता है। ऐसे दावे लोगों को परेशान कर देते हैं। अगर आपको सच्चाई नहीं पता है तो चिंता न करें। हम आपको बताते हैं कि नियम क्या कहते हैं।

जानिए नियम क्या कहते हैं

हम आपको बताते हैं कि अगर आप हैंडल को छोड़कर bike चलाते हैं तो आपका चालान काटा जा सकता है। अगर Traffic police को लगता है कि आप स्टंट्स कर रहे हैं या अपनी बाइक को असावधानी से चला रहे हैं, तो आपको जुर्माना हो सकता है। देखा गया है कि लोगों को इस तरीके से बाइक चलाने के लिए हजारों रुपये के चालान का भुगतान करना पड़ा है। हालांकि, ऐसा करना आपके लिए भी खतरनाक हो सकता है। यह एक बुरी आदत है। इससे एक दुर्घटना की संभावना बढ़ती है। इसलिए, ऐसी निर्देशिकाएँ दी जाती हैं कि व्यक्ति को हैंडल को छोड़कर बाइक न चलाएं।

हैंडल छोड़कर bike चलाने के नुकसान

1. अगर आप हैंडल को छोड़कर bike चलाते हैं, तो यह संभावना है कि आप bike पर नियंत्रण खो दें। इसके कारण आप एक दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं।
2. दुर्घटना के मामले में, आपको गंभीर चोटें हो सकती हैं। आप मर भी सकते हैं।
3. अगर आप हैंडल को छोड़कर bike चलाते हैं, तो किसी को दुर्घटना में चोट लग सकती है। इस तरह की स्थिति में, आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

हैंडल छोड़कर bike चलाने से बचने के तरीके

1. Bike चलाते समय हमेशा बाइक का हैंडल पकड़े रखें।
2. Bike चलाते समय मोबाइल फोन पर बात न करें।
3. Bike चलाते समय ध्यान दें।
4. अगर आप थके हुए या मादक पदार्थों के प्रभाव में हैं, तो Bike चलाने से बचें।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button