ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

भारत सरकार के आदेश पर Apple और Google ने Airlo और Holafly ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया, डाउनलोड किए गए उपयोगकर्ताओं को इन्हें तुरंत हटाने

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Google और Apple ने दो एप्लिकेशन्स को भारत के एप स्टोर्स से हटा दिया है, जो विदेशी SIM (e-SIM) सेवा प्रदान करते थे। इन apps को Play Store और App Store से हटा दिया गया है। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DOT) ने इन एप्स को हटाने के आदेश दिए थे। सरकार को यह महसूस हो रहा था कि इन एप्स का साइबर धांधले में इस्तेमाल हो रहा था। सीधे शब्दों में कहें तो, दो apps जो विदेशी SIM कार्ड प्राप्त करते थे, उन्हें भारत में अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। सरकार को यह ख़तरा है कि इन एप्स का दुरुपयोग लोगों को धोखाधड़ी में किया जा सकता है। सरकार ने भारतीय इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) और टेलीकॉम कंपनियों से इन दो एप्स की वेबसाइट्स को भारत में ब्लॉक करने का भी आदेश दिया है।

कौन-कौन से एप्स बैन किए गए थे

इन दो एप्स को जिन्हें बैन किया गया है, उनके नाम Airalo और Holafly हैं। इन एप्स को भारत में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। भले ही Google और Apple ने इसके बारे में अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने गुरुवार (4 जनवरी) को सरकार के आदेश के बाद इन एप्स को हटा दिया।

इसका बैन क्यों किया गया था

सरकारी अधिकारी ने बताया कि साइबर अपराधियों ने अनधिकृत e-SIM का उपयोग भारत में साइबर अपराध करने और मासूम नागरिकों को धोखा देने के लिए किया था। इन e-SIM में अंतरराष्ट्रीय फ़ोन नंबर होते थे, जिससे साइबर अपराधियों को उन्हें आसानी से पहचानना मुश्किल हो जाता था।

आप इन apps का उपयोग कर सकते थे

वास्तव में, विदेशी SIM प्रदाताओं को डिजिटल वाणिज्यिक कॉलिंग और इंटरनेट डेटा पैक्स प्रदान करने वाले e-SIM प्रदाताओं को टेलीकॉम्यूनिकेशन्स विभाग (DoT) से एक “नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट” (NoC) की आवश्यकता होती है। हालांकि, दूसरे e-SIM प्रदाताओं जैसे Nomad eSIM, aloSIM भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए इन एप्स स्टोर्स पर डाउनलोड और उपयोग के लिए उपलब्ध हैं।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button