ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

Bareilly Accident: क्या बिल्कुल सेफ नहीं Maruti Ertiga? हादसे में 8 सवारों की मौत

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Maruti Ertiga Safety: पिछले शनिवार रात, Bareilly-Nainital highway पर Maruti Ertiga और एक डम्पर के बीच एक जोरदार टक्कर हुई थी। इसके कारण Ertiga में आग लग गई और उसमें सभी 8 यात्री जलकर मर गए। कार ने पहले डायवर को मारा और उसे तोड़कर दूसरी ओर पहुंच गई। इसके दौरान, यह आगे से आने वाले डम्पर से टक्कर मारी और जलकर रख हो गई। इस पर एक सवाल जो कार खरीदने वालों को परेशान कर सकता है, वह यह है कि क्या Maruti Ertiga बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है? हालांकि सच यह है कि कुछ वाहन गंभीर दुर्घटनाओं के बाद आग लगा लेते हैं। इसलिए, इससे आगे बढ़कर, हम Ertiga की सुरक्षा रेटिंग और सुरक्षा सुविधाओं की ओर देखते हैं।

Maruti Ertiga कितनी सुरक्षित है?

वैश्विक NCAP, एक संगठन जो दुनियाभर में कारों का क्रैश टेस्ट करता है और सुरक्षा रेटिंग देता है, ने 2019 में Maruti Ertiga को भी क्रैश टेस्ट किया था, जिसमें इसे 3 स्टार की सुरक्षा रेटिंग मिली थी। इसका मॉडल 2 airbags के साथ 64 km/h की गति पर क्रैश टेस्ट किया गया था। हालांकि, इसकी शीर्ष वेरिएंट में 4 एयरबैग्स भी शामिल हैं, जो कार में बैठे लोगों की सुरक्षा को बढ़ाता है। इसमें वयस्कों के लिए 17 में से 9.25 और बच्चों के लिए 49 में से 25.16 मिले थे।

सुरक्षा सुविधाएं

वर्तमान मॉडल में Maruti Ertiga में उपलब्ध सुरक्षा सुविधाओं की बात करें, इनमें auto headlamps, dual airbags, शीर्ष वेरिएंट में 4 अतिरिक्त एयरबैग्स – कुल 4, ABS विथ EBD, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स और ISOFIX बच्चे की सीट शामिल हैं। इसके अलावा, इसके शीर्ष वेरिएंट में ESP के साथ हिल होल्ड कंट्रोल भी है।

कीमत और Engine

इसकी कीमत Rs 8.64 लाख से लेकर Rs 13.08 लाख (एक्स-शोरूम) तक है। इसमें 1.5 liter dualjet petrol engine है। इसके साथ CNG option भी उपलब्ध है। engine petrol पर 103 PS/136.8 Nm और CNG पर 88 PS/121.5 Nm उत्पन्न करता है। इसमें 5-speed manual और 6-speed torque converter automatic gearbox का विकल्प है।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button