ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

Artificial Intelligence Summit 2023 की शुरुआत 12 December से, PM Modi बोले- 10 सालों में भारत ने…

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Artificial Intelligence Summit 2023 (GPAI Summit 2023) 12 December को New Delhi में आयोजित की जाएगी। इस समिट में भारत की तकनीक के क्षेत्र में हासिल की गई प्रगतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। प्रधानमंत्री Narendra Modi इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ने आज (8 December) सुबह सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इस समिट में भाग लेने के लिए लोगों को आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि यह समिट भारत के तकनीक क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करेगा।

A.I. summit 3 दिनों तक चलेगी

A.I. summit 12 December से 14 December तक New Delhi के Pragati Maidan के Bharat Mandap में होगी। प्रधानमंत्री ने लिंक्डइन पर पोस्ट करके लोगों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि यह घटना A.I. और नवाचार के क्षेत्र में प्रगति की सीधी बढ़ती हुई अवसर होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे मंच जैसे Global Partnership on Artificial Intelligence (GPAI), जिसमें भारत सह-संस्थापक है, बहुत महत्वपूर्ण हैं। GPAI 28 सदस्य देशों और इसके सदस्य के रूप में यूरोपीय संघ को ए.आई. के मार्गदर्शन और विकसित करने के लिए जोड़ता है।

इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि हम उस समय जी रहे हैं जहां नवाचार ने उन चीजों को वास्तविकता में बदल दिया है जो हमें सिर्फ कल्पना कर सकते थे। इस विकास और प्रगति के दौड़ में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। A.I. को स्वास्थ्य, शिक्षा, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा – 10 वर्षों में भारत…

प्रधानमंत्री कहते हैं कि पिछले 9-10 वर्षों में तकनीक की सहायता से भारत ने कई प्रगतियाँ की हैं। भारत ने कुछ वर्षों में उन प्रगतियों को हासिल किया है जिसे दूसरे देशों ने एक पीढ़ी में प्राप्त किया। इस प्रगति का कारण है high-speed mobile access के साथ साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी और डिजिटल समावेश के लिए स्केलेबल मॉडल्स। ये तकनीक ने भारत के नागरिकों को डिजिटल दुनिया से जुड़ने और इससे लाभ उठाने में मदद की है। भारत को AI के क्षेत्र में भी ऐसी ही प्रगति करनी चाहिए। भारत को अपने नागरिकों को AI का उपयोग करके सशक्त बनाना चाहिए।

Startups शामिल होंगी

इस समिट में 150 से अधिक वक्ता भाग लेंगे और उपयोगकर्ताओं के साथ अपने विचार साझा करेंगे। इस तीन दिन तक चलने वाले कार्यक्रम में 150 से अधिक A.I. Startups भी शामिल होंगी। इसके अलावा, A.I. उत्पादों की प्रदर्शनी भी आयोजित करने के लिए तैयारी है।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button