ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
All ResultLatest News

Rajasthan Election Result 2023 : राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा और किस पार्टी का होगा

Rajasthan Election Result 2023

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Rajasthan Election Result 2023 : राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा और किस पार्टी का होगा

 

आईए जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से की राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं, अब आने वाली 3 दिसंबर 2023 को राजस्थान विधानसभा चुनाव के मतगणना होने वाली है, लेकिन राजस्थान राज्य की दोनों ही प्रमुख पार्टियों की ओर से की जा रही जीत के दावे और अगले सीएम को लेकर चर्चाओं का माहौल बाजार में तीन प्रतिदिन गर्म होता जा रहा है,

वर्तमान समय की बात करें तो चाय की दुकान हो या सड़क गलियारा सभी जगह यही चर्चा है कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पोस्ट के माध्यम से मुख्य शहरों पर हम चर्चा करेंगे तो पोस्ट को पूरा पढ़े.

Rajasthan Election Result 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव 25 नंबर को मतदान संपन्न हो गए, इस वर्ष मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी दिखाई है, इसलिए पिछले चुनाव की तुलना में इस बार अधिक मतदान संभव हो सका है, वहीं अब भारतीय जनता पार्टी ऐतिहासिक बहुमत पाने का दावा कर रही है तो कांग्रेस भी अपनी गारंटीयों पर भरोसा जताते हुए एक बार फिर से राजस्थान राज्य में सरकार रिपीट करने की बात कह रही है.

हालांकि आगामी 3 दिसंबर 2023 को मतगणना के साथ ही सभी के दावों से पर्दा उठ जाएगा और सांप हो जाएगा कि राजस्थान राज्य में अगली सरकार किसकी बनेगी, लेकिन अब इस बीच CM फेस को लेकर शहर की दुकानों, ऑडियो और गली महलों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है.

कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस में तीन चेहरे चर्चा के केंद्र में है तो वहीं दूसरी ओर भाजपा में चेहरों की लंबी लाइन नजर आ रही है. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की सबसे खास बात यह है कि इस बार के चुनाव में कांग्रेस पार्टी और भारतीय जनता पार्टी दोनों ही पार्टियों ने कम फेस घोषित नहीं किया है. इसीलिए सीएम फेस को लेकर चर्चाएं हो रही है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में मतदान प्रतिशत बढ़ने से भाजपा उत्साहित

इस बार राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में मतदान प्रतिशत बढ़ने से भारतीय जनता पार्टी में उत्स हा देखा जा रहा है. साथ ही भारतीय जनता पार्टी की ओर से ऐतिहासिक बहुमत हासिल होने का दावा भी किया जा रहा है, लेकिन पार्टी ने फिलहाल तक CM फेस घोषित नहीं किया है, हालांकि भाजपा में कम फेस की बात करें तो एक दर्जन के करीब CM फेस नाम की लाइन लगी हुई है. हालांकि, पार्टी नेतृत्व बार-बार पार्लियामेंट्री बोर्ड के अंतिम निर्णय की बात करता रहा है,

लेकिन अगर भाजपा को बहुमत मिला तो पार्टी में सीएम पद के लिए एक दर्जन दावेदार दिख रहे हैं. इसमें राजस्थान पूर्व सीएम वसुंधरा राज्य, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, सांसद दिया कुमारी, नेता प्रतिपक्ष गजेंद्र राठौर, भाजपा वरिष्ठ नेता ओम माथुर से लेकर अश्विनी वैष्णव तक के नाम चर्चा के केंद्र में है. वहीं, कुछ लोग प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी मान रहें है.

भाजपा में इन नाम की चर्चा

राज्य सबसे आगे: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 संपन्न होने के बाद भाजपा में सीएम पद के दावेदारों की बात करें तो सबसे पहला नाम पूर्व सीएम वसुंधरा राज्य का है. हालांकि वह दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी है. और साथ ही वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी है. इसके अलावा उनका प्रदेश की सियासत व खासकर पार्टी नेताओं व कुशल प्रबंधन पर अच्छा कमांड है. हालांकि पार्टी ने इस बार उन्हें CM फेस नहीं बनाया, लेकिन सियासी पंडितों की माने तो पार्टी शीर्ष नेतृत्व को वसुंधरा राज्य को आगे करना ही होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि 6 माह बाद लोकसभा चुनाव होना है, ऐसे में अगर राज्य को पार्टी नजरअंदाज करती है तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button