ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

Bollywood Retro: इस film में Dharmendra और Vinod Khanna के पीछे दौड़ाए गए चीते, मगर shooting के बीच ही…

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Vinod Khanna: बिना पैसे के film नहीं बनती। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि film बनाते समय वित्तीय संकट पैदा हो जाता है। ऐसे में निर्माता-निर्देशक के सामने समस्या पैदा हो जाती है कि film को कैसे पूरा किया जाए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कभी-कभी सितारे ऐसे मामलों में सहयोग करते हैं, लेकिन अगर यह मनुष्यों के बारे में नहीं बल्कि जानवरों के बारे में है, तो क्या किया जा सकता है? यह film Farishte का मामला है, जो 1991 में रिलीज़ हुई थी। Anil Sharma, जो इस साल Gadar 2 बनाकर सुर्खियां बटोर रहे थे, Farishte के निर्देशक थे। निर्माता सत्ती शौरी थीं। वे एक होनहार महिला थीं। यह Anil Sharma की पहली film थी, जिन्होंने फिल्म श्रद्धान से अपने करियर की शुरुआत की थी।

फिल्म में Dharmendra, Vinod Khanna, Sridevi और Sadashiv Amrapurkar महत्वपूर्ण भूमिकाओं में थे। जबकि Rajinikanth ने film में अतिथि भूमिका निभाई थी। ऐसा कहा जाता है कि इस फिल्म के चरमोत्कर्ष दृश्य में एक चीते की आवश्यकता थी, जिसे एक तंग बजट पर बनाया गया था। यह दिखाया गया था कि Dharmendra और Vinod Khanna को जंगल में चीतों द्वारा पीछा किया जा रहा था, जब वे अपनी बाइक पर भाग रहे थे। फिल्म की शूटिंग एक बार में पूरी नहीं होती है और इसे अलग-अलग शेड्यूल में आगे बढ़ाया जाता है। चीतों को एक कार्यक्रम में बुलाया गया था और इस दृश्य को शूट किया गया था। लेकिन पूरे दृश्य को शूट नहीं किया जा सका। ऐसे में जब दूसरे शेड्यूल में फिर से चीता की जरूरत पड़ी तो निर्माता ने हार मान ली।

एक बार फिर, चीता की व्यवस्था नहीं की गई होती तो यह दृश्य बेकार हो सकता था। जबकि कहानी में इसकी जरूरत थी। ऐसे में जब पैसे की कमी के कारण निर्माता के लिए दूसरे शेड्यूल में चीता को फिर से कॉल करना संभव नहीं था, तो एक अनूठा विचार आजमाया गया। कुछ लैब्राडोर नस्ल के कुत्तों को शूटिंग स्थल पर बुलाया गया और उन्हें चीतों की तरह चित्रित किया गया और उसके बाद चरमोत्कर्ष दृश्य Dharmendra-Vinod Khanna के साथ पूरा किया गया। यदि आप film Farishte को ध्यान से देखेंगे, तो आप देखेंगे कि एक चीते का शॉट है, जिसका संपादन में बार-बार उपयोग किया गया था, लेकिन इसके अलावा, जब आप चीते को झुंड में दौड़ते हुए देखेंगे, तो आप पाएंगे कि यह कोई अन्य जानवर है। खैर, फिल्म पूरी हो गई और रिलीज़ हो गई। इस अवधि के दौरान निर्माता और निर्देशक के बीच विवाद थे। आरोप और जवाबी आरोप भी लगाए गए। लेकिन अब उन चीजों का कोई खास मतलब नहीं है।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button