ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

सरकार का action! मिलेगा फर्जी और fake calls से छुटकारा, आ रही नई DND App service

Android उपयोगकर्ताओं को मिलेगी सुविधा

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकृति (TRAI) ने घोषणा की है कि यह March 2024 से भारत में DND (Do-Not-Disturb) एप्लिकेशन सेवा लॉन्च करेगा। यह सेवा सभी Android smartphone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। DND एप्लिकेशन सेवा एक प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को अनचाहे कॉल और संदेशों से मुक्त करने में मदद करेगा। उपयोगकर्ताएं उन नंबरों को इस प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉक कर सकती हैं जिनसे उन्हें कॉल या संदेश नहीं चाहिए। DND एप्लिकेशन सेवा की मांग काफी समय से थी, जिसकी घोषणा TRAI ने पिछले वर्ष December में की थी।

Android उपयोगकर्ताओं को मिलेगी सुविधा

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकृति (TRAI) की नई DND (Do-Not-Disturb) एप्लिकेशन सेवा सबसे पहले Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। आईओएस उपयोगकर्ताओं को अब इस सेवा के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। ऐपल ने TRAI के DND एप्लिकेशन को कॉल लॉग्स का पहुंच देने से इनकार किया है।

इसके कारण, iOS devices पर DND एप्लिकेशन सेवा को शुरू करने में देरी है। TRAI सचिव V Raghunandan कहते हैं कि iOS devices के लिए DND सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी। TRAI और Apple के बीच चर्चाएँ जारी हैं।

फर्जी और बेकार कॉल्स से छुटकारा पाएंगे

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकृति (TRAI) की नई DND (Do-Not-Disturb) एप्लिकेशन सेवा के लॉन्च के बाद, उपयोगकर्ताएं अनचाहे कॉल्स और संदेशों से मुक्त हो जाएंगीं। वर्तमान में, फर्जी कॉल्स और संदेश एक बड़ी समस्या बनी हुई हैं। TRAI ने DND एप्लिकेशन सेवा को पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया है। इस पायलट परियोजना के तहत, एप्लिकेशन की कमियों को दूर किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस एप्लिकेशन को March में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

DND एप्लिकेशन सेवा एक स्वचालित सेवा है जो उपयोगकर्ताओं के फ़ोन पर आने वाले कॉल्स और संदेशों को ब्लॉक करती है। यह सेवा पूरी तरह से उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार काम करती है। उपयोगकर्ताएं अपनी पसंद के अनुसार DND एप्लिकेशन सेवा को चालू या बंद कर सकती हैं।

इसके अलावा, उपयोगकर्ताएं यह भी चुन सकती हैं कि उन्हें कौन-कौन से नंबर से कॉल्स और संदेश प्राप्त हों। TRAI का यह पहल, उपयोगकर्ताओं को बड़ी राहत प्रदान करेगा। अब उन्हें अनचाहे कॉल्स और संदेशों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button