ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

Gurugram की महिला ने ऑर्डर की online शराब ! बोतल तो नहीं आई account से उड़ गए 33 हजार रुपये

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

भारत में online fraud में चिंताजनक वृद्धि हो रही है। ये धांधलियां अक्सर नए और आविष्कारशील तरीकों का उपयोग करती हैं, जिससे लोगों को उनसे बचना मुश्किल हो जाता है। धाड़ाधाड़ आदमी को भरोसा का अवाद करते हैं। वे खुद को डेटिंग साइटों पर नियोक्ताओं, वित्तीय सलाहकारों या योग्य साथी के रूप में पेश कर सकते हैं। वे लोगों को पैसा निवेश करने या व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए मना करने की कोशिश कर सकते हैं।

Gurugram की एक महिला ने ऑनलाइन व्हिस्की मांगने के बाद अधिक से अधिक 30,000 रुपये हानि उठाई। उसने Google पर online शराब की बोतलें खोजी और एक धाड़ाधाड़े की चाल में फंस गई और अपनी सारी कड़ी मेहनत के पैसे खो दिए। चलिए जानते हैं कि क्या हुआ…

खाता से 33 हजार रुपये चोरी हो गए

Gurugram की 32 वर्षीय महिला ने online whiskey मांगते समय 33,000 रुपये का हानि उठाया। महिला ने Google पर ‘buy whiskey online’ सर्च किया, लेकिन वह कोई विश्वसनीय website नहीं मिल सकी। उसने फिर एक phone numberर मिलाया जिसने दावा किया कि घर तक शराब डिलिवरी की जाएगी।

महिला ने उस फोन नंबर से संपर्क किया और एक bottle whiskey ऑर्डर की। उसने 3,000 रुपये भुगतान किया। महिला ने बताया कि उससे delivery के लिए अतिरिक्त पैसे देने के लिए कहा गया था। जब उसने ऑर्डर रद्द करने की कोशिश की, तो धाड़ाधाड़े ने कहा कि 5 रुपये भेजें, वादा करके वापसी करेंगे।

कुछ ही देर बाद, महिला को संदेश आया कि उसके बैंक खाते से 29,986 रुपये कट लिए गए हैं। चौंकी हुई, उसने अपने bank से संपर्क किया और account blocked करवा लिया। police द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, महिला ने उस समय तक किसी भी संदिग्ध application को downloaded नहीं किया था जिसने उसके phone screen तक पहुंचने की सुविधा दी हो। हालांकि, उसका खाता विवादास्पद लेन-देन के बाद भी हो गया था।

इस तरह की धांधलियों से कैसे बचें?

अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखें अपरिचित व्यक्तियों या संगठनों से phone, email या text message के माध्यम से passwords, credit card जानकारी जैसी भरोसेमंद जानकारी कभी न बताएं। वास्तविक व्यापार या संस्थानें कभी भी इस प्रकार की जानकारी के लिए सोलिसिटेड चैनल के माध्यम से पूछती नहीं हैं।

संदिग्ध links और attachments से सावधान रहें

कभी भी एक link के साथ एक attachment के साथ संतुष्ट होने से पहले कृपया सावधानी बरतें। भेजने वाले की पहचान की पुष्टि करने के लिए हमेशा emails या messages में links या attachments खोलने से पहले सतर्कता बरतें। साथ ही, यह भी पहले एक दिखाई जाने वाले स्रोत से आने वाले links को एक्तिवेट करने से पहले URL को हवर करें और अपरिचित websites पर जाने से बचें।

सभी online खातों के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें, जिसमें अपरकेस और लोवरकेस अक्षर, संख्याएँ, और सिंबोल्स का संयोजन हो। अपने नाम, जन्म की तारीख, या सामान्य शब्दों जैसी आसान पहचान की जाने वाली जानकारी का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा, जितना संभव हो, दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) को सक्रिय करें।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button