ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest News

The Tata Harrier और Safari, ताकत मिलाने के बावजूद, Mahindra XUV700 जितनी अच्छी नहीं बिक रही हैं; जानिये क्यों

The Tata Harrier and Safari

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

Tata Harrier-Safari vs Mahindra Tata Motors ने मई से October 2023 के बीच पिछले 6 महीनों में कुल 18,947 इकाइयों को Safari और Harrier बेची हैं। इसी अवधि के दौरान कुल 41,176 इकाइयाँ Mahindra XUV700 की बिक्री हुई है, जो Safari-Harrier की कुल बिक्री की दोगुनी है। लेकिन Tata Harrier और Safari मिलकर Mahindra XUV700 की तरह ज्यादा नहीं बिक रहीं हैं; हम आपको कुछ कारण बताएंगे।

Petrol engine option की कमी

हाल ही में अपडेटेड वर्जन्स के साथ भी Tata Harrier और Safari के पास केवल एक 2.0-लीटर (170 पीएस) चार सिलिंडर डीजल इंजन है। इस तरह के परिस्थितियों में, उन लोगों के लिए कोई विकल्प नहीं बचता है जो एक petrol SUV खरीदना चाहते हैं। वहीं, Mahindra XUV700 के साथ एक 2.0-लीटर (200 PS ) टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन आता है (इसके अलावा, 2.2-लीटर, 185 पीएस डीजल इंजन के साथ)।

मूल्य

update होने के बाद, Harrier और Safari की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है। तीन SUV में सबसे कम शुरुआती मूल्य XUV700 का है। इसका शीर्ष-spec diesel-automatic front-wheel drive variant भी Harrier और Safari से सस्ता है। XUV700 के बेस वेरिएंट की कीमत 14.03 lakh रुपये से शुरू होती है (एक्स-शोरूम)। जबकि, Harrier की कीमत 15.49 lakh से शुरू होती है और Safari की कीमत 16.19 lakh से है।

All-wheel drive option

updated Tata Harrier और Safari भी all-wheel drive नहीं प्रदान करते, जबकि Mahindra XUV700 अपने शीर्ष AXL diesel-automatic variant में all-wheel drive option प्रदान करता है। यह XUV700 को off-road की क्षमता प्रदान करता है। यह ग्राहकों को आकर्षित करने में भी मदद करता है।

विशेषताएँ

Tata Harrier और Safari के pre-facelift संस्करण ने XUV700 की तुलना में कम आराम और सुविधाएं प्रदान की थीं। हालांकि, अपडेटेड Harrier और Safari अब XUV700 से अधिक फीचर लोडेड हैं, विशेषकर सफारी। इससे भविष्य में बिक्री में सुधार होने की उम्मीद है।

Sales के बाद की सेवा और गुणवत्ता

Internet पर कई रिपोर्ट्स हैं जिनमें Tata की गुणवत्ता जाँच और sales के बाद की सेवा पर सवाल उठाए गए हैं। इन सभी कारणों से बिक्री पर असर होता है। इस तरह, XUV700 को sales के संदर्भ में एक हल्का लाभ मिल रहा है।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button