ताजा अपडेट के लिए जॉइन करें- Click Here
Latest NewsRajasthan Sarkari Yojana

राजस्थान में गैस का कनेक्शन कैसे ले, आवेदन की पूरी जानकारी यहां देखें

Gas New Connection Apply Online and Offline 2023 गैस कनेक्शन आवेदन ऑनलाइन | फ्री गैस कनेक्शन Gas Apply for new connection In Hindi | new gas connection price | Gas Online status Check

Join WhatsApp Channel - यहाँ क्लिक करें

राजस्थान में गैस का कनेक्शन कैसे ले, आवेदन की पूरी जानकारी यहां देखें

How to get gas connection in Rajasthan

अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी है और आप गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास भी केवल दो ही विकल्प है जिसके द्वारा आप राजस्थान राज्य में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है कि वो दो विकल्प कौन से है। आप उन दो विकल्पों से राजस्थान राज्य में गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त कर सकते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजस्थान में गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करे उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

राजस्थान में कौन सा गैस कनेक्शन लेना चाहिए?

Which gas connection should be taken in Rajasthan?

आप राजस्थान राज्य के निवासी है और आप जानना चाहते है कि आप राजस्थान राज्य में कौन से गैस कनेक्शन ले तो यह आपके बजट और आपके एरिया पर भी काफी निर्भर करता हैं। अगर आप जयपुर जैसे बड़े शहर में रहते है तो आपके पास png गैस पाइपलाइन का भी विकल्प बढ़ जाता हैं। आप इस कनेक्शन के द्वारा भी राजस्थान राज्य में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। वही अगर आप cylinder के माध्यम से ही गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास Indane और Bharat gas के विकल्प है। आप इसमें से कोई भी चुन सकते हैं। दोनो के सिलेंडर के रेट सामान ही हैं जिसके चलते आप उनकी सर्विस के आधार पर उन्हे चुन सकते है।

राजस्थान में गैस कनेक्शन आपको कितने का प्राप्त होगा?

How much will you get gas connection in Rajasthan?

अगर आप राजस्थान राज्य में गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते है तो आपको कुछ फीस प्रदान करनी होगी। जिसमे आपको एक सिलेंडर का दाम देना होगा। जो कुछ 1450 रुपए निर्धारित की गई है। वही साथ ही साथ आपको रेगुलेटर और गैस लेने के भी अलग से पैसे देने होते है जो आपके गैस के क्वालिटी और रेगुलर के क्वालिटी पर डिपेंड करता हैं। आपको इसके लिए कम से कम 1500 तक की फीस प्रदान करनी होती हैं अंत में आपको गैस कनेक्शन के लिए एक पासबुक प्रदान की जाती है। जिसका आपको 25 रुपए प्रदान करना होता है। जब आप इन सभी फीस को जोड़ते है तो यह करीब 3000 हजार रुपए बन जाते है। अगर आपको नया गैस कनेक्शन लेना है तो आपको कम से कम 3000 हजार चाहिए होंगे। तभी आप राजस्थान राज्य में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

उज्जवला योजना के माध्यम से गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करे?

How to get gas connection through Ujjwala Yojana?

अगर आप गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करना चाहते है। तो केंद्र सरकार की तरफ से देश भर में उज्जवला योजना की शुरवात की गई हैं। जिसके अंतर्गत आपको मुफ्त में गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता हैं आपको केवल एक गैस का पैसा प्रदान करना होता हैं। जो आपको करीब 1100 रुपए का होता है। आप उज्जवला योजना के माध्यम से भी राजस्थान राज्य में नया गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान में गैस का कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करे?

How to apply for gas connection in Rajasthan?

ऐसे तो आप ऑनलाइन भी राजस्थान राज्य में गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन उसकी प्रक्रिया काफी धीमी है। जिसके चलते हम आपको यही सुझाव देंगे कि आपको राजस्थान में गैस का कनेक्शन लेने के लिए ऑफलाइन ही आवेदन करना चाहिए। अगर आप प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

  • आपको सबसे पहले यह निश्चित करना होगा कि आप कौन सा विकल्प चुन रहे है। मान लीजिए आपने Indane को चुनना है।
  • सबसे पहले आपको indane के नजदीकी ऑफिस में जाना होगा।
  • वहा से नए गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद आपको कुछ जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको ऊपर बताए गए फीस को जमा करना होगा। जिसके बाद वो आपको आपका नया गैस कनेक्शन प्रदान कर देंगे।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको राजस्थान में गैस का कनेक्शन लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सहपाठी के साथ भी शेयर कर सकते हैं वही अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

F.A.Q.

राजस्थान में गैस का कनेक्शन के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

आपके पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आपकी पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। अगर आपके पास यह सब जरूरी दस्तावेज है। तो आप राजस्थान में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान में नए गैस कनेक्शन के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है?

अगर आप 18 वर्ष से अधिक है तो आप राजस्थान में नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है।

क्या आप एक परिवार में दो कनेक्शन ले सकते है?

जी नही, आप पूरे परिवार के लिए केवल एक ही गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

whatsApp चैनल जॉइन करें- Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button